दिव्यांग हत्याकांड का पुलिस ने किया पर्दाफाश, संपत्ति के लिए चाचा व भाइयों ने जलाया था जिंदा

चौरी चौरा के देवीपुर गांव में रविवार की रात में दिव्यांग सुरेंद्र यादव को संपत्ति के लिए सगे भाई, चाचा व दो चचेरे भाइयों ने जिंदा जलाकर मार डाला था। चारों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद आरोपितों को न्यायालय ने जेल भेज दिया। एसपी नार्थ मनोज अवस्थी व एएसपी/सीओ चौरी चौरा मानुष पारीक ने पुलिस लाइन में प्रेस वार्ता कर यह जानकारी दी। बताया कि 31 जुलाई की रात को देवीपुर गांव में दोनों पैर से दिव्यांग सुरेंद्र यादव की जलाकर हत्या कर दी गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पता चला कि सिर पर हमला करने के बाद उसे जलाकर मारा गया है।

यह है पूरा मामला

घटनास्थल पर देसी शराब की शीशी व खून के धब्बे मिले थे। सुरेंद्र की बहन रीता ने गांव के पूर्व प्रधान लालबचन पासवान पर हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था। सर्विलांस व सीसी कैमरा फुटेज की मदद से जांच की गई तो पता चला कि संपत्ति की लालच में छोटे भाई योगेंद्र, चाचा रामजीत, चचेरे भाई महेंद्र व पन्ने लाल ने मिलकर सुरेंद्र की हत्या की है। पूछताछ में रामजीत ने बताया कि सड़क किनारे पुश्तैनी भूमि में उसके अलावा छोटे भाई अयोध्या व मैना देवी का हिस्सा है। इसे बेचने के लिए उसने प्रापर्टी डीलर से बात कर 1.19 करोड़ रुपये एडवांस लिए थे, जिसमें मैना देवी के खाते में 27 लाख रुपये भेजकर एग्रीमेंट करने के लिए कह रहा था।

सुरेंद्र व उसकी मां पूरे रुपये मिलने पर एग्रीमेंट करने की बात कर रहे थे। प्रापर्टी डीलर उसके ऊपर दबाव बना रहा था। दूसरी तरफ ग्राम प्रधान कब्जे वाली भूमि पर पानी की टंकी बनवा रहे थे। सरकारी भूमि पर कब्जा बरकरार रखने, पूर्व प्रधान को जेल भेजवाने और आसानी से संपत्ति हथियाने के लिए सुरेंद्र की हत्या की योजना बनाई। रामजीत के कहने पर छोटे भाई योगेंद्र ने चचेरे भाई महेंद्र व पन्नेलाल के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया।

कब- कब हो चुका है रिश्तों का कत्ल

  • 30 जुलाई, 2023 : चौरी चौरा के देवीपुर गांव में दिव्यांग सुरेंद्र की उसके भाई योगेंद्र, चाचा रामजीत, चचेरे भाई महेंद्र व पन्नेलाल ने सोते समय जलाकर हत्या कर दी।
  • 24 मई, 2023 : गोरखनाथ के वजीराबाद में पत्नी ने किराएदारों के साथ मिलकर गला रेत पति की हत्या कर दी। भाई की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्जकर पुलिस ने आरोपितों को जेल भेजा।
  • 1 मई, 2023 : खजनी के बरडाड गांव में पत्नी को पीट रहे युवक ने बचाने पहुंचे मां-बाप की पीटकर हत्या कर दी। वारदात के बाद वह फरार हो गया।
  • 13 अप्रैल, 2023 : बांसगांव के महिलवार गांव में संपत्ति के लालच में पत्नी ने पति रमेश मौर्य की हंसिया से गला काटकर हत्या कर दी। पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्जकर पुलिस ने महिला को जेल भेजा।
  • 12 मार्च, 2023 : तिवारीपुर की आवास विकास कालोनी में 30 हजार रुपये के लिए मधुर मुरली गुप्ता की हत्या बड़े पुत्र प्रिंस ने कर दी। आरी से गर्दन काट ट्राली बैग में रखकर फेंक दिया। छोटे भाई की सूचना पर वह पकड़ा गया।
  • 25 फरवरी, 2023 : सहजनवां के सहबाजगंज मोहल्ले में चाट विक्रेता अवधेश गुप्ता व उनके दोनों पुत्र आर्यन और आरव की गला रेतकर हत्या कर दी गई। संपत्ति के लालच में दूसरी पत्नी नीलम ने घटना को अंजाम दिया। सास की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने नीलम को जेल भेजा।
  • 4 फरवरी, 2023 : बड़हलगंज थाना क्षेत्र के खड़ेसरी गांव में बारीडीहा के रहने वाले राजगीर गिरजेश उर्फ गोलू का शव मिला था। भाई उग्रसेन की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात पर मुकदमा दर्जकर जांच शुरू की और आठ फरवरी को राजफाश करते हुए गिरजेश की पत्नी व प्रेमी सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा।
  • 25 जनवरी, 2023 : राजघाट के खुर्रमपुर मोहल्ले में रहने वाले शरदचंद्र पाल ने अवैध संबंध के संदेह में पत्नी नीलम की गला दबाकर हत्या कर दी। शरद ने थाने पहुंचकर पत्नी की हत्या की सूचना पुलिसकर्मियों को दी थी। स्कूल बस चलाकर जीविकोपार्जन करने वाले शरद को पत्नी के चरित्र पर संदेह था।
  • 17 फरवरी, 2022 : गुलरिहा के सराय गुलरिहा गांव में बरामदे में सो रहे शिक्षक इरशाद पर बहन ने प्रेमी सूरज यादव से जानलेवा हमला करा दिया। डेढ़ माह तक कोमा में रहे इरशाद की उपचार के दौरान मृत्यु हो गई। सर्विलांस के जरिये पुलिस ने इरशाद की बहन व उसके प्रेमी को गिरफ्तार कर जेल भेजा।

चाचा ने योगेंद्र को शराब पिलाकर बनाया मोहरा

योगेंद्र शराब पीने का आदी था। चाचा रामजीत योजनाबद्ध तरीके से उसे शराब पिलाने के साथ ही मां मैना देवी व भाई सुरेंद्र के विरुद्ध उकसाकर भूमि बेचने का दबाव बनाता था। चाचा के उकसाने पर योगेंद्र अक्सर मारपीट करने के साथ ही भूमि का एग्रीमेंट करने व रुपये देने का दबाव बनाता था। एसपी नार्थ ने बताया कि रामजीत पर पांच मुकदमे दर्ज हैं।