मदरसा में फर्जी दस्तावेजों से एक पद पर कर दी गईं दो नियुक्तियां, रजिस्ट्रार ने दर्ज कराया मुकदमा

बलरामपुर जिले के मदरसा में फर्जी और कूटरचित दस्तावेज तैयार करके शिक्षक के एक पद पर दो नियुक्तियां दर्शाकर सरकारी धन का गबन किया गया। हजरतगंज कोतवाली में उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा की रजिस्ट्रार डॉ. प्रियंका अवस्थी ने हजरतगंज कोतवाली में आरोपितों के खिलाफ जालसाजी, कूटरचित दस्तावेज तैयार करने समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है।

मुकदमा मदरसा प्रबंधक सुबराती के अलावा मदरसा अहले सुन्नत नुरुल उमूल अतीकिया महाराजगंज बलरामपुर के सहायक अध्यापक फैयाज अहमद मिस्बाही, प्रधानाचार्य व लिपिक अब्दुल कदीर के अलावा श्रवण, शहादत अली के खिलाफ दर्ज हुआ है।

मदरसा शिक्षा की रजिस्ट्रार ने अपनी तहरीर के माध्यम से बताया कि गोरखपुर के समाजसेवी एजाज अहमद ने पत्र द्वारा जानकारी दी कि शिक्षक के एक ही पद पर एक ही तिथि में अमजद रजा और शहादत अली की कूटरचित दस्तावेज तैयार कर बैक डेट में नियुक्ति कर सरकारी धन का गबन किया गया।

उक्त प्रकरण में बलरामपुर जनपद के तत्कालीन प्रभारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बालेंदु द्विवेदी की आख्या पर प्रयागराज मंडल की उपनिदेशक ने विधिक कार्रवाई के निर्देश दिए थे। जांच में पता चला कि अनीस अहमद की मृत्यु 20 अगस्त 2020 को हुई थी। उसके बाद इस रिक्त पद पर शहादत अली व अमजद रजा की नियुक्ति के प्रपत्र मदरसा शिक्षा परिषद में पाए गए।

तत्कालीन रजिस्ट्रार एसएन पांडेय द्वारा अमजद रजा के अनुमोदन पत्र पर हस्ताक्षर होने की पुष्टि की गई। फैयाज अहमद मिस्बाही, प्रबंधक सुबराती, प्रधानाचार्य व लिपिक अब्दुल कदीर से साठगांठ कर कूटरचित फर्जी प्रपत्र तैयार कर शहादत अली की नियुक्ति पत्रावलियां और बिल तैयार किए। श्रवण कुमार के पास शहादत अली और अमजद रजा दोनों की अनुमोदन पत्रावलियां पाई गईं।