Chandrayaan-3: चांद पर पहले से 6 मिशन एक्टिव, चंद्रयान-3 के लिए कितना बड़ा खतरा?

भारत का मिशन चंद्रयान-3 (chandrayaan-3) का लक्ष्य 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करना है। इसके साथ ही रूस का हालिया चंद्रमा मिशन लूना 25 भी उसी समय के दौरान अपनी लैंडिंग का अनुमान है। रूस का लूना-25 11 अगस्त को अंतरिक्ष में भेजा गया था, जबकि चंद्रयान-3 14 जुलाई को उड़ान भरने के बाद चांद के और करीब पहुंच चुका है। अगर आप सोच रहे हैं कि चांद पर फिलहाल इन दोनों के अलावा और कोई नहीं होगा तो आप गलत हैं। चांद पहले से कई मिशनों से भरा हुआ है, जिनमें ऑर्बिटर से लेकर लैंडर और रोवर्स तक शामिल हैं। चांद पर अभी 6 मिशन एक्टिव हैं। चलिए जानते हैं कि क्या उनकी मौजूदगी चंद्रयान-3 के लिए खतरा है?

इसरो के अनुसार जुलाई 2023 तक विभिन्न एजेंसियों के छह मिशन चांद पर एक्टिव हैं। इनके काम पर एक नजर: 

(i) नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन या NASA के दो मिशन, जिन्हें अब आर्टेमिस पी1 और आर्टेमिस पी2 के नाम से भी जाना जाता है, चांद की कक्षा में पहले से घूम रहे हैं। इन्हें आर्टेमिस पहल के तहत पुनर्निर्मित किया गया है।

(ii) नासा का चंद्र टोही ऑर्बिटर (एलआरओ) चंद्रमा के चारों ओर लगभग ध्रुवीय, थोड़ा अण्डाकार पथ का पता लगा रहा है।

(iii) इसरो के चंद्रयान-2 और कोरिया पाथफाइंडर लूनर ऑर्बिटर (केपीएलओ) दोनों 100 किमी की ऊंचाई पर ध्रुवीय कक्षाओं में नेविगेट करते हैं।

(iv) नासा का कैपस्टोन 9:2 गुंजयमान दक्षिणी एल2 एनआरएचओ प्रक्षेपवक्र का अनुसरण करता है, जो चंद्रमा के उत्तरी ध्रुव पर 1500-1600 किमी की ऊंचाई पर और दक्षिणी ध्रुव पर लगभग 70,000 किमी दूर उड़ रहा है।

इसके अतिरिक्त 2009 में जापान के कागुया/सेलेन मिशन से अंतरिक्ष यान ओउना और 2008 में लॉन्च किया गया भारत का चंद्रयान-1 अब काम नहीं कर रहा है।

अन्य सभी ऑर्बिटर या तो चंद्रमा-बद्ध कक्षीय व्यवस्था से बाहर चले गए हैं या चंद्र सतह पर उतरे हैं या प्रभावित हुए हैं। ये मिशन की विफलता के कारण संबंधित अंतरिक्ष एजेंसी से संपर्क खो चुके हैं। चांग’ई-4 मिशन के लिए एक डेटा रिले उपग्रह, चीन का क्यूकियाओ 2018 में लॉन्चिंग के बाद पृथ्वी-चंद्रमा एल 2 प्वाइंट के पास एक हेलो कक्षा में स्थानांतरित हो गया था।

चंद्रमा की सतह पर कौन से लैंडर
वर्तमान में, चांग’ई 4 द्वारा भेजा गया चीन का युतु-2 रोवर चंद्रमा की सतह पर एकमात्र ऑपरेटिंग रोवर के रूप में खड़ा है, जो सक्रिय रूप से चंद्रमा के दूर के हिस्से की खोज कर रहा है।

क्या चंद्रयान-3 से टकराव का खतरा है?
चंद्रमा की कक्षा में कई अंतरिक्ष यान हैं, जो कभी-कभी अपने ओवरलैपिंग रूट्स के कारण कई एक-दूसरे के बहुत करीब आते रहते हैं। इसरो का कहना है कि इससे ऐसी स्थिति भी पैदा हो सकती है जहां वे टकरा जाएं, इसलिए इस अनिश्चितता से बचने के लिए टकराव से बचने के उपाय अपनाए जाते हैं। इसरो ने बताया कि चंद्रयान-2 ने एलआरओ और केपीएलओ के साथ करीबी मुठभेड़ को रोकने के लिए तीन टकराव टालने के कदम उठाए हैं।

इसरो ने एक बयान में कहा, “चंद्र कक्षा में महत्वपूर्ण संयोजनों से बचने के लिए एजेंसियों के बीच प्रभावी समन्वय हो रहा है। चंद्रयान -3 मिशन के लिए प्रपोशनल मॉड्यूल को आने वाले कई वर्षों तक लगभग 150 किमी की ऊंचाई के गोलाकार एलएलओ में चंद्रमा के चारों ओर परिक्रमा करने की उम्मीद है।”

चंद्रयान-3 मिशन की वर्तमान स्थिति 
चंद्रयान-3 चंद्रमा की सतह के और भी करीब पहुंच गया है। बुधवार को किए गए एक परीक्षण के बाद अंतरिक्ष यान की कक्षा 174 किमी x 1437 किमी तक कम हो गई है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, अगला ऑपरेशन 14 अगस्त 2023 को 11:30 से 12:30 बजे के बीच निर्धारित है।